रविवार, 22 नवंबर 2020

क्या आप की हड्डियां भी पतली हो चुकी है और कंकाल बन गए हैं क्या सांस लेने में तकलीफ है तो संभल जाइए

नमस्कार दोस्तों आपका पुणे स्वागत है हमारे ब्लॉग पर

 मशरूम विटामिन डी 2 का भंडार है


पिछले कुछ समय से विटामिन डी काफी चर्चा में है। जिसे nutri सनशाइन विटामिन ’भी कहा जाता है, यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसे हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए चाहिए। इसके अलावा, मौजूदा स्थिति के दौरान इसका अधिक प्रभाव पड़ता है ( कोरोनावायरस महामारी)। 

'द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित पहले के एक अध्ययन के अनुसार, सीओवीआईडी ​​-19 से प्रभावित 80 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से पीड़ित हो सकते हैं, जिससे आगे चलकर कम प्रतिरक्षा, कमजोर हड्डियां,

सांस लेने में तकलीफ और बहुत कुछ हो सकता है। विटामिन डी की कमी से बालों का झड़ना, मोटापा और अधिक वजन और संबंधित गंभीरता (मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल एट अल) भी हो सकती है। इसलिए, दुनिया भर में स्वास्थ्य विशेषज्ञ समय और फिर से स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार पर जोर दे रहे हैं।

जबकि सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत है, हम सभी महामारी के दौरान घर से बाहर निकलने के बारे में अतिरिक्त सतर्क रहते हैं। इसके बजाय, हम समग्र पोषण के लिए रोजमर्रा के भोजन में विटामिन डी से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। विटामिन डी के सबसे लोकप्रिय स्रोतों में से दो मशरूम और दही हैं। मशरूम विटामिन डी 2 का एक भंडार है और दही को 8 औंस (प्रति यूएसडीए डेटा के अनुसार) के 5 आईयू के साथ पैक किया जाता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, आप अपने लिए दही और मशरूम से बनी एक सरल सब्ज़ी बना सकते हैं, जिसे दैनिक विटामिन डी-फिक्स के लिए अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। यह त्वरित है, उपद्रव-मुक्त है और हमारे रसोई घर में हमारे पास मौजूद कुछ बुनियादी सामग्रियों से जोड़ा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: